Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

बेगूसराय में बरसेंगे रोजगार के मौके, बिहार का पहला इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर बनाने जा रही नीतीश सरकार // LIVE NEWS24

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।
न्यूज़ डेस्क : बिहार के बेगूसराय में जल्द ही हजारों की संख्या में रोजगार के मौके पैदा होने वाले हैं। दरअसल, नीतीश कुमार सरकार बेगूसराय में इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर बनाने की योजना पर काम कर रही है। उद्योग विभाग ने इसके लिए अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। क्लस्टर के जरिए देश और विदेश की बड़ी कंपनियों को बेगूसराय लाने की योजना उद्योग विभाग ने बनाई है। इनके आने से इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर का आयाम और व्यापक हो सकेगा। विभाग ने इसके लिए बेगूसराय में 200 एकड़ जमीन भी चिह्नित की है। यहां कम से कम 300 करोड़ निवेश की योजना है। आवश्यकता के अनुरूप राशि बढ़ भी सकती है। इस इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर में कम से कम 2500-3000 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।

उद्योग विभाग के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश की संभावना है। इस निवेश के जरिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेंगे। इन्ही संभावनाओं के कारण राज्य सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित करने का निर्णय लिया है। इस क्लस्टर के लिए बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकारण (बियाडा) ने बेगूसराय जिला औद्योगिक क्षेत्र में 200 एकड़ से अधिक जमीन आरक्षित किया है। इसकी भी जानकारी विस्तार से साइट पर दी गई है। यह स्थान नेशनल हाईवे 28 से मात्र 300 मीटर की दूरी पर है जबकि नेशनल हाईवे 31 की दूरी 2.2 किलोमीटर है।

बियाडा ने क्लस्टर में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बतौर एंकर इनवेस्टर निवेश करने के लिए ईओआई जारी किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर होने से छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना बढ़ जाएगी। बियाडा ने ईओआई में बिहार में निवेश से होने वाले फायदे की भी विस्तार से जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि बिहार खुद का एक बड़ा बाजार है।