Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे बोधगया : बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से लिए आशीर्वाद किया, भव्य द्वार का उद्घाटन

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।


संवाददाता - निरंजन कुमार, गया 
गया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोधगया हवाई मार्ग से गया एयरपोर्ट पर पहुंचे। गया एयरपोर्ट पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सङक मार्ग से सीधे बोधगया स्थित तिब्बती मंदिर पहुंचे और बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बौद्ध धर्म गुरु से आशीर्वाद लिया. वहीं, देश शांति की भी कामना की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब 15 मिनट तक बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा के साथ रहे. इसके बाद आशीर्वाद लेकर महाबोधि मंदिर के लिए निकले जहां महाबोधि मंदिर पहुंचकर उन्होंने भगवान बुद्ध को नमन किया और पूजा अर्चना की.
वहीं, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को बोधगया आये है। उन्होंने बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद लिया और देश शांति की कामना की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की. वहीं, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि वह चाहते हैं कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा धर्मशाला को छोड़कर बोधगया में ही रहें. उनके यहां रहने से लोगों को रोजगार मिलता है.
परम पावन दलाई लामा ने मुख्यमंत्री को दीर्घायु एवं स्वस्थ रहने का आशीर्वाद दिया और मुख्यमंत्री ने भी परम पावन दलाई लामा के स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन की कामना की। बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आप जब भी यहां आते हैं तो हम आपसे मिलने आते हैं और आपका आशीर्वाद लेते हैं। सभी धर्मों के प्रति हमलोगों का सम्मान है। बौद्ध धर्म के प्रति भी हमलोगों का सम्मान है। मुख्यमंत्री ने बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा को वैशाली में बनने वाले बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री के आग्रह को बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा ने स्वीकार किया। इसके पश्चात तिब्बतियन मोनेस्ट्री में ही मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय संघ मंच के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया।इसके पश्चात महाबोधि मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री ने महाबोधि महाबिहार एवं बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी कार्यालय में 180 के.डब्ल्यू.पी. सोलर पावर प्लांट का शिलापट्ट अनावरण कर शिलान्यास किया। साथ ही महाबोधि मंदिर के उत्तर दिशा में पीतल से निर्मित भव्य द्वार का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर के आउटर बाउंड्री रेलिंग का भी शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ0 एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, मगध प्रमंडल के आयुक्त मयंक वरवड़े, मगध प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक क्षत्रनील सिंह, गया के डीएम डॉ0 त्यागराजन एसएम, एसएसपी आशीष भारती, सिटी एसपी हिमांशु कुमार, बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी की सचिव महाश्वेता महारथी, बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी के सदस्य अरविंद सिंह, चीफ माँक चालीन्दा भंते समेत
वरीय पदाधिकारी, भंतेगण और बौद्ध श्रद्धालुगण मौजूद थे।