Requirement Ads

हमारे यूट्यूब चैनल को अभी सब्स्क्राइब करें

स्वस्थ जीवन के लिए प्राकृतिक चिकित्सा को अपनाने की आवश्यकता : डॉ. मुरारी पोद्दार // LIVE NEWS24

यहाँ अपने बिजनेस राजनीतिक शुभकामना प्रचार के लिए सम्पर्क करें।
न्यूज डेस्क : सूर्या फाउन्डेशन तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ नेचुरोपैथी आयुष मंत्रालय (भारत सरकार) के सौजन्य से भागलपुर जिलान्तर्गत भ्रमरपुर में सत्यभामा योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा एवं एक्यूप्रेशर सेन्टर ट्रस्ट के द्वारा शिव प्राण मैटी मिशन ऑफ इंडिया के सहयोग से पांचवीं राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन ट्रस्ट कार्यालय के निकट किया गया।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में स्थानीय छात्र - छात्राओं सपना, संगीता, चाँदनी, निकिता, छब्बी, रिया आदि के द्वारा डॉ सुबोध कुमार मिश्रा एवं शिक्षक कन्हैया कुमार के नेतृत्व में  "प्राकृतिक चिकित्सा अपनाओ, असाध्य रोग भगाओ" रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र को संबोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिहपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मुरारी पोद्दार ने कहा कि आज अधिकांश लोग प्रकृति से अपने को दूर कर पाश्चत्य शैली को अपने जीवन में अपना रहे हैं जिससे उन्हें तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। डॉ. पोद्दार ने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा को जीवन में अपनाने की आवश्यकता है । इस अवसर पर शिव प्राण मैटी मिशन ऑफ इन्डिया के सचिव सह इंस्टीच्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिकल साइन्स नारायणपुर के प्राचार्य डॉ. सुभाष कुमार विद्यार्थी ने कहा कि सम्पूर्ण जीवों के शरीर का निर्माण प्रकृति के पंच तत्वों से हुई है। पंच तत्वों के असंतुलन से ही शरीर व्याधिग्रस्त होते हैं जिन्हें हम प्राकृतिक चिकित्सा मिट्टी, पानी, धूप, हवा के माध्यम से ठीक कर सकते हैं। डॉ. विद्यार्थी ने प्राकृतिक चिकित्सा को जन-जन तक प्रचारित करने पर बल दिया।
इस अवसर पर प्रो. महेश प्रसाद साह, प्रो. सत्यनारायण झा, प्रो. प्रेम कुमार, प्रो. डॉ हिमांशु मोहन मिश्र, डॉ सुबोध कुमार मिश्रा , जिला पार्षद फूल चन्द चौरसिया सहित कई वक्ताओं ने वर्तमान परिवेश में प्राकृतिक चिकित्सा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए आम अवाम को इसे स्वस्थ जीवन हेतु अपनाने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. दिलीप कुमार मिश्र ने किया। आये हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कन्हैया कुमार झा ने किया।